Harsh Agrawal Blogger | Harsh Agrawal Blogger Biography in Hindi

Harsh Agrawal Blogger | हर्ष अग्रवाल ब्लॉगर की बायोग्राफी इन हिंदी, नेटवर्थ, wife, बच्चे, उनका ब्लॉग्गिंग का करियर, इनकम सोर्स आदि कम्पलीट जानकारी

हैलो दोस्तों आप सभी का स्वागत हैं Theshreyansbio ब्लॉग में। इस ब्लॉग में आपको Harsh Agrawal Blogger जो कि India’s Top Blogger में शामिल हैं और कैसे वे इंडिया के टॉप टेन ब्लॉगर में शामिल हुए आदि जानकारी और उनके जीवन परिचय (Biography) के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी। हर्ष अग्रवाल कैसे एक प्रोफेशनल ब्लॉगर बने इन्होने बैचलर ऑफ़  इंजीनियरिंग की शिक्षा प्राप्त की है।  हर्ष अग्रवाल एक Blogger, एक Digital Influencer हैं।  मेरे Blog में आपको Harsh Agrawal Blogger की पूरी Biography, Earning Sources जैसे Blogging से उनकी Income, परिवार उनकी उम्र और हर्ष अग्रवाल की पत्नी , और बच्चे , और उनके Famous Blog Channel के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी। यदि आप एक Blogger हैं या नया ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं तो हर्ष अग्रवाल Blogger की Biography पूरी पढ़े। ताकि आप भी जान सकें  कि Blogging कैसे शुरू करें कैसे Niche सेलेक्शन करें। जब तक आप Harsh Agrawal जी की Biography पूरी नहीं पढ़ोगे तब तक आपको यह पता नहीं चलेगा की ब्लॉग कैसे बनाते हैं और कैसे Niche Selection करते हैं कैसे Keyword Search करते हैं Seo आदि के बारे में तभी जान पाओगे। हर्ष अग्रवाल आज टॉप ब्लॉगर में गिने जाते है उनकी मेहनत जो उन्होंने की है वह काबिल के तारीफ है तो चलिए शुरू करते है।

Harsh Agrawal Blogger

Table of Contents

 

हर्ष अग्रवाल का जीवन परिचय Harsh Agrawal full Biography in Hindi)

हर्ष अग्रवाल जो की पेशे से एक ब्लॉगर है अमित अग्रवाल के बाद भारत के सबसे अधिक पॉपुलर ब्लॉगर है जिन्होंने ब्लॉग्गिंग की दुनिया में अपना नाम बहुत कम समय में बनाया हैं। हर्ष अग्रवाल एक इंजीनियर है क्योंकि इन्होने अपनी इंजीनियरिंग शारदा यूनिवर्सिटी उत्तर प्रदेश से कम्पलीट की हैं और उसके बाद इन्होने अपने फाइनल इयर से एक अच्छी कंपनी (Convergys) में जॉब भी शुरू कर ली। हर्ष अग्रवाल को बचपन से ही कप्यूटर और टेक्नोलॉजी का बहुत शौक था और इन्होने 14 साल की उम्र में ही अपने लिए कंप्यूटर खरीद लिया था। अपनी पढाई पूरी करने के बाद हर्ष ने जॉब शुरू की और जॉब के साथ – साथ उन्होंने अपने टेक्निकल विचारो को लोगों तक पहुंचने के बारे में सोचा जिसके बाद उन्होंने 2008 में Blogspot जो की गूगल की फ्री ब्लॉग्गिंग साइट है उस पर ब्लॉग लिखना शुरू किया। ब्लॉग लिखने के कुछ ही समय के बाद उन्हें ब्लॉगस्पॉट पर काफी अच्छे कमेंट आने लगे और उन कमेंट को पढ़कर हर्ष बहुत खुश हुए।

पूरा नाम (Full Name)

हर्ष अग्रवाल

उपनाम (Nick Name)

हर्ष

जन्म (Date of Birth)

22 जून 1987

जन्म स्थान (Birth Place)

चुरमुरा उत्तर प्रदेश, इंडिया

गृहनगर (Home Town)

दिल्ली, इंडिया (Delhi, India)

उम्र (Age)

35 साल

राष्ट्रीयता (Nationality)

इंडियन (Indian)

धर्म (Religion)

हिन्दू (Hindu)

पिता का नाम (Father Name)

Not Known

माता का नाम (Mother Name)

Not Known

गर्लफ्रेंड (Girlfriend)

Not known

पत्नी (Wife)

Not known

बच्चे (Children)

Not known

 

हर्ष अग्रवाल की शिक्षा (Harsh Agrawal Education)

स्कूलिंग (Schooling)

Laxman Public School, Churmura, उत्तरप्रदेश

स्कूलिंग (Schooling)

Laxman Public School, Churmura, उत्तरप्रदेश

बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (आईटी)

शारदा यूनिवर्सिटी, उत्तरप्रदेश

व्यवसाय (Profession)

ब्लॉगर, यूट्यूबर, डिजिटल मार्केटर

 

Harsh Agrawal Blogger की लाइफ का टर्निंग पॉइंट

हर्ष अग्रवाल जब जॉब के साथ ब्लॉगर पे ब्लॉग्गिंग कर रहे थे तभी उनका 2009 एक भयानक एक्सीडेंट हुआ जहाँ डॉक्टर ने उन्हें 6 माह का बेड रेस्ट के लिए कहा तभी हर्ष ने इस बेड रेस्ट के समय ब्लॉगर से वर्डप्रेस पे शिफ्ट किया और अपनी ब्लॉग्गिंग में नया मोड़ ले आये। हर्ष अग्रवाल के करियर का यह महत्वपूर्ण टर्निंग पॉइंट था जब उन्होंने अपने ब्लॉग्गिंग की एक नयी शुरुवात की और 2009 में उनके एक्सीडेंट के बाद हुए इस टर्निंग पॉइंट ने उनके ब्लॉग्गिंग करियर को  नयी दिशा दी। और उसके बाद 2009 में उन्होंने अपनी वेबसाइट खोलने का विचार किया और फाइनली वर्ड प्रेस पे अपनी वेबसाइट “Soutmeloud” नाम से खोली और जिस पर काम करने लगे। आगे चलकर उन्होंने जॉब भी छोड़ दी और पूरी तरह से ब्लॉग्गिंग के क्षेत्र में उतर गए। ब्लॉग्गिंग में वह काफी अच्छा करने लगे हर्ष अग्रवाल का कहना है कि उनकी पहली इनकम 10 डॉलर थी जो उन्होंने अमेरिकन ब्लॉगर का वर्डप्रेस error सही करने का मिली थी।

Harsh Agrawal Blogger का ब्लॉग्गिंग करियर

हर्ष अग्रवाल ने जॉब शुरू की और जॉब के साथ – साथ उन्होंने अपने टेक्निकल विचारो को लोगों तक पहुंचने के बारे में सोचा जिसके बाद उन्होंने 2008 में Blogspot जो की गूगल की फ्री ब्लॉग्गिंग साइट है उस पर ब्लॉग लिखना शुरू किया। ब्लॉग लिखने के कुछ ही समय के बाद उन्हें ब्लॉगस्पॉट पर काफी अच्छे कमेंट आने लगे और उन कमेंट को पढ़कर हर्ष बहुत खुश हुए। लगभग एक साल जॉब करने के बाद उन्हें लगा कि ब्लॉग्गिंग में काफी पोटेंशियल है और उन्होंने convergys में जॉब छोड़कर फुल टाइम ब्लॉगर के रूप में अपने करियर की शुरुवात की। हर्ष अग्रवाल ने 2009 में वर्ड प्रेस पे अपनी पहली वेबसाइट “Soutmeloud” नाम से खोली और जिस पर काम करने लगे। इस ब्लॉग में वे लोगो को ब्लॉग कैसे शुरू करें, SEO, आदि के बारे में जानकारी दिया करते थे । इनकी वेबसाइट इस प्रकार है –

ब्लॉग का नाम (Famous Blog Name)

https://www.shoutmeloud.com/

https://www.shoutmehindi.com/

 

हर्ष अग्रवाल के मीडिया हैंडल्स (Media Handles)

ब्लॉग (Blog)

https://www.shoutmeloud.com/

https://www.shoutmehindi.com/  

Instagram

Harsh Agrwal

यूट्यूब (Youtube)

Harsh Agrwal

फेसबुक(Facebook)

Harsh Agrwal

Twitter

Harsh Agrwal

 

Harsh Agrawal के जीवन से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य

  • हर्ष अग्रवाल ने अपनी फर्स्ट वेबसाइट दिसम्बर 2008 में shoutmeloud लांच की और इसी साल उन्होंने अपनी पहली इनकम 10 डॉलर जो कि उन्होंने ऑस्ट्रेलियन ब्लॉगर का वर्डप्रेस error सही करने का मिली थी।

  • हर्ष अग्रवाल को फर्स्ट अवार्ड “Best Indian Blog by Indiblogger” 2013 में मिला और यह उनके फेमस ब्लॉग shoutmeloud के लिए मिला।

  • हर्ष अग्रवाल का एक्सीडेंट 28 जून 2009 को हुआ जहाँ डॉक्टर ने यह तक कह दिया था की हर्ष अग्रवाल कभी चल नहीं पाएंगे। हर्ष अग्रवाल डॉक्टर प्रतीक गुप्ता जो एक सर्जन है उनका धन्यवाद् करते है क्योंकि उनके कारण वह आज चल पा रहे है।

  • हर्ष अग्रवाल ने 2009 में ही अपनी एक कंपनी बना ली और मात्र 6 माह के अंदर सफल होकर अपनी पहली कार निकली।

  • 2014 -15 में उन्होंने shoutup workshops  रखी जिसमे वे एक से दो दिन का ब्लॉग्गिंग वर्कशॉप रखते और जिसमे सात से आठ स्टूडेंट को सेलेक्ट करते थे। और 2015 में ही उन्होंने shoutmeet रखा जिसमे दिल्ली से कन्या कुमारी ब्लॉगर जागरूकता यात्रा निकाली जिसमें 7000 किलोमीटर मात्र 16 दिन में तय कर  ब्लॉगर के मीट किया।

“पवन अग्रवाल ब्लॉगर” के जीवन की फुल बायोग्राफी इन हिंदी में पढ़े।

Harsh Agrawal Blogger की नेटवर्थ – इनकम स्रोत (Networth Income Source)

हर्ष अग्रवाल का कहना है कि उनकी पहली इनकम 10 डॉलर थी जो उन्होंने ऑस्ट्रेलियन ब्लॉगर का वर्डप्रेस error सही करने का मिली थी। आज हर्ष अग्रवाल की इनकम स्रोत एडसेन्स, एफिलिएट मार्केटिंग, स्पांसर आदि से उनकी कमाई होती है। उनकी लाइफ चेंज 2009 में उनके एक्सीडेंट के बाद हुयी जहाँ डॉक्टर ने उन्हें 6 माह का बेड रेस्ट के लिए कहा तब हर्ष ने ब्लॉगर के बारे में जानना शुरू किया था और उसके बाद वर्डप्रेस के बारे में जाना और अपनी लाइफ चेंज कर दी। हर्ष अग्रवाल भी आज 10 top blogger of india की लिस्ट में शामिल है। हर्ष अग्रवाल की सभी स्रोतों से महीने की इनकम  45,000 डॉलर से 50,000 डॉलर है।

“द यूके 07 राइडर” के जीवन की फुल बायोग्राफी इन हिंदी में पढ़े।

Conclusion

इस ब्लॉग में हमने जाना Harsh Agrawal Blogger की बायोग्राफी उनकी मासिक नेटवर्थ उनकी वेबसाइट के बारे में हमने जाना और हर्ष अग्रवाल जी की फेमस ब्लॉग Shoutmeloud के बारे में जाना आशा है आप ने इसे जरूर पढ़ा होगा। मैंने इस ब्लॉग में कोशिश की है कि हर्ष अग्रवाल जी के बारे में जो भी जानकारी मुझे पता है वह मैंने आप तक पहुंचाई और आगे भी इस तरह आपको मेरे ब्लॉग में आपको बहुत सारी जानकारी मिलेगी। अगर आपको यह ब्लॉग अच्छा लगा हो तो कमेंट में जरूर बताये और साथ ही इस ब्लॉग को अपने दोस्तों तक शेयर जरूर करें ताकि मैं आपके लिए इस तरह की बायोग्राफी आपके लिए लेके आ सकू। कमेंट में भी बताये आपको किसकी बायोग्राफी के बारे में जानना है। मिलते है अगली किसी बायोग्राफी में तब तक के लिए धन्यवाद।

FAQ

Q हर्ष अग्रवाल की नेटवर्थ क्या है ?

Ans हर्ष अग्रवाल की नेटवर्थ लगभग 50,000 डॉलर है।

Q हर्ष अग्रवाल कब से ब्लॉग्गिंग कर रहे है ?

Ans हर्ष अग्रवाल ने सबसे पहले blogspot पे लगभग 2008 से ब्लॉग्गिंग की और तब से वह ब्लॉग्गिंग कर रहे है।

Q हर्ष अग्रवाल का एक्सीडेंट कब हुआ ?

Ans हर्ष अग्रवाल का एक्सीडेंट 28 जून 2009 को हुआ जिसने उनकी लाइफ चेंज कर दी।

Q हर्ष अग्रवाल ने कॉइन सूत्र की शुरुवात कब की ?

Ans हर्ष अग्रवाल ने कॉइन सूत्र जो कि बिटकॉइन लर्निंग से सम्बंधित है की शुरुवात नवंबर 2016 को की।

Q हर्ष अग्रवाल को फर्स्ट अवार्ड कब और किस वेबसाइट के लिए मिला ?

Ans हर्ष अग्रवाल को फर्स्ट अवार्ड “Best Indian Blog by Indiblogger” 2013 में मिला और यह उनके फेमस ब्लॉग shoutmeloud के लिए मिला।

2 thoughts on “Harsh Agrawal Blogger | Harsh Agrawal Blogger Biography in Hindi”

Leave a Comment